प्र के रफी और प्रतिष्ठा ने टूर्नामेंट का पहला गोल्ड जीता

खेल डेस्क. खेलो इंडिया यूथ गेम्स का दूसरा संस्करण बुधवार से महाराष्ट्र के पुणे में शुरू हो रहा है। 11 दिन तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में 18 खेलों में 9 हजार से ज्यादा खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। इनके अलावा लगभग 4 हजार टीम स्टाफ और अधिकारी यहां मौजूद रहेंगे। मेजबान महाराष्ट्र से कुल 900 खिलाड़ियों का दल शामिल हुआ है। हालांकि, इसके आधिकारिक उद्घाटन से पहले ही कुछ खेलों के मुकाबले शुरू हो गए। जिम्नास्ट मोहम्मद रफी और प्रतिष्ठा सामंता इस संस्करण में गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले खिलाड़ी भी बन गए।
अंडर-17 मेंस कैटेगरी में उत्तर प्रदेश के मोहम्मद रफी ने आर्टिस्टिक जिम्नास्टिक में 68.25 स्कोर के साथ गोल्ड जीता। उत्तर प्रदेश के ही राज यादव ने 67.50 स्कोर के साथ सिल्वर और दिल्ली के तुषार कल्याण ने 66.90 स्कोर के साथ ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा किया।
तुषार ने पिछले खेलो इंडिया गेम्स में भी ब्रॉन्ज मेडल जीता था। वहीं, वुमन्स कैटेगरी में बंगाल की प्रतिष्ठा 42.05 स्कोर के साथ नंबर-1 पर रहीं। महाराष्ट्र की सिद्धि हटेकर ने 40.85 स्कोर के साथ सिल्वर और उनकी जुड़वां बहन रिद्धि ने 40.45 स्कोर के साथ ब्रॉन्ज मेडल जीता।
पहले खेलो इंडिया गेम्स 2018 की मेजबानी दिल्ली ने की थी। तब हरियाणा ने सर्वाधिक 38 गोल्ड, 26 सिल्वर और 38 ब्रॉन्ज हासिल किए थे। महाराष्ट्र को 36 गोल्ड, 32 सिल्वर और 42 ब्रॉन्ज मिले थे। तीसरे नंबर पर मेजबान दिल्ली था। उसे 25 गोल्ड, 29 सिल्वर और 40 ब्रॉन्ज मेडल मिले थे। इस बार यूथ ओलिंपिक गोल्ड मेडलिस्ट शूटर मनु भाकर और सौरभ चौधरी, वेटलिफ्टर जेरेमी लालरिनुंगा पर सभी की नजरें रहेंगी। मुख्य स्टेडियम बालेवाड़ी कॉम्पलेक्स में ज्यादातर खेलों का आयोजन होगा। इस स्टेडियम को डिजिटलाइज्ड किया गया है और शूटिंग रेंज को तकनीकी रूप से अपग्रेड किया गया। इस स्टेडियम में नेशनल गेम्स और कॉमनवेल्थ यूथ गेम्स भी हो चुके हैं। इसके अलावा आर्मी स्पोर्ट्स इंस्टिट्यूट में तीरंदाजी, एनडीए हॉकी ग्राउंड में महिला हॉकी, फ्लेम यूनिवर्सिटी और पुलिस ग्राउंड में फुटबॉल के मुकाबले होंगे।
पिछले साल दिल्ली में 31 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले खेलो इंडिया गेम्स की शुरुआत की थी। इसका लक्ष्य जमीनी स्तर पर खेल संस्कृति को पुनर्जीवित करना था।
दुबई. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका (यूएसए) क्रिकेट को अपनी सदस्य सूची में शामिल कर लिया है। आईसीसी के बयान के मुताबिक, यूएसए क्रिकेट के 93वें एसोसिएट मेंबर (सहयोगी सदस्य) बनाए जाने के आवेदन को आईसीसी सदस्यों ने सदस्यता समिति की सिफारिशों के बाद मंजूर कर लिया है।दुबई. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका (यूएसए) क्रिकेट को अपनी सदस्य सूची में शामिल कर लिया है। आईसीसी के बयान के मुताबिक, यूएसए क्रिकेट के 93वें एसोसिएट मेंबर (सहयोगी सदस्य) बनाए जाने के आवेदन को आईसीसी सदस्यों ने सदस्यता समिति की सिफारिशों के बाद मंजूर कर लिया है।
आईसीसी के बयान के मुताबिक, अमेरिका की उसका 93वां एसोसिएट मेंबर (संबद्ध सदस्य) बनाने की अपील को मंजूर कर लिया गया है। इस बात की सिफारिश आईसीसी की सदस्य समिति ने पिछले साल हुई बैठक में की थी जिसे तत्काल प्रभाव से मान लिया गया है।
आईसीसी का सदस्य होने के नाते अब अमेरिका आईसीसी से मिलने वाली सुविधाएं पाने का हकदार हो जाएगा। आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) डेविड रिचडर्सन ने कहा, ‘यह कड़ी मेहनत का नतीजा है। मैं इस मौके पर यूएसए क्रिकेट को बधाई देता हूं और भविष्य के लिए शुभकामनाएं भी देता हूं।’
यूएसए क्रिकेट के चेयरमैन पराग मराठे ने कहा, ‘अमेरिका क्रिकेट का गठन देश में क्रिकेट समुदाय को एक साथ लाना और खेल का विकास करना था। आईसीसी द्वारा हमें उसके सदस्यों की सूची में शामिल करना हमारे सफर की ओर उठाया गया बड़ा कदम है।’

Comments

Popular posts from this blog

एक कत्ल और 12 बातें : दोस्ती, दिल्लगी और दीवानगी, शैलजा के पति को क्या 'सब कुछ' पता था

هيومن رايتس ووتش: واشنطن ترحّل عراقيين وتهددهم بالسجن

ما علاقة الخلاف بين قطر والسعودية بالدوري الإنجليزي الممتاز؟